LOCKDOWN  ने कर दिया हैं बच्चों को बोर : जाने कैसे करे उन्हें घर पर ही एंटरटेन?

0
195
baccho ka manoranjan kaise kare

घर पर बच्चों के लिए बनाये बाहर वाला माहौल


कोरोना वायरस को फैले करीब सात- आठ महीने हो चुके है और आज भी ये रुकने का नाम नहीं ले रहा। अभी तक कोरोना वायरस की चपेट में करोड़ो लोग आ चुके है जबकि लाखों लोग इसके कारण अपनी जान गवा चुके है दुनिया के बहुत सारे देशों ने इससे रोकने के लिए लॉकडाउन का इस्तमाल भी किया परन्तु इससे भी कोई खास फायदा नहीं हुआ। अगर हम बात करे भारत की तो यहाँ पर अभी पूरी तरीके से न तो लॉकडाउन है और न ही पूरी तरह से लॉकडाउन हटा है आज भी बहुत सारी चीजें बंद है, बच्चों के स्कूल से ले कर कॉलेज तक सब कुछ बंद पड़ा हुआ है जिसके कारण बच्चे एक लम्बे समय से घर पर ही है। न तो वो स्कूल जा पा रहे है न कही बाहर । जिसके कारण बच्चे भी पूरी तरह परेशान हो चुके है तो चलिए आज हम आपको बतायेगे कि आप कैसे अपने बच्चे के लिए घर पर ही बनाये बाहर वाला माहौल।

सबसे पहले अपने बच्चे के मन से डर को दूर करे

कोरोना वायरस ने आम जनजीवन को झकझोर कर रख दिया है। कोरोना वायरस लॉकडाउन से सबसे ज्यादा बच्चे परेशान हुए है। पेरेंट्स के लिए सबसे ज्यादा चिंता बच्चों की देखभाल को लेकर है। बच्चों के लिए घर में बंद रहना बहुत मुश्किल होता है। इस समय बच्चे बाहर जाना और अपने दोस्तों को सबसे ज्यादा मिस कर रहे है। इस समय बच्चों का अपने पैरेंट्स से हजारों सवाल करना और पैरेंट्स का उनके सवालों को नजरअंदाज कर देना एक बड़ी परेशान को न्योता   दे सकती है। इसलिए आपको अपने बच्चों के आस- पास ही रहना चाहिए और उनसे जितना हो सके उससे बात करनी चाहिए इससे एक तो वो अपने दोस्तों को मिस नहीं करेंगे दूसरा अगर उनके मन में कोई डर होगा तो वो भी खत्म हो जायेगा।

और पढ़ें: किताबों से दोस्ती होती  है बेहद फायदेमंद, जाने इससे दिमाग को मिलने वाले फायदों के बारे में


(Google)

बच्चों के लिए घर पर अच्छा माहौल बनाएं

इस समय कोरोना वायरस कितना फैला हुआ है ये बात हम सब लोग जानते है परन्तु अगर आप अपने बच्चे के लिए घर पर अच्छा माहौल बनाना चाहते है तो आप अपने घर पर एक कमरा खाली  कर सकते है और उसमे बहुत सारे खिलौने भर सकते है जिससे आपका बच्चा आराम से खेल सके। ऑफिस और घर का काम निपटाने  के बाद आपको भी अपने बच्चे के लिए समय निकालना चाहिए और उसके साथ खेले ताकि वो बोर न हो।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com