काम की बात करोना

अनलॉक में न भूले कोरोना के इन बेसिक नियमों को

अनलॉक के दौरान बचें ये गलतियों दोहराने से


पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है अभी हमारे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। इस दौरान एक दिन में चार लाख से अधिक कोरोना के मामलों दर्ज किए गए थे। दूसरी लहर के वक्त कुछ ऐसी तस्वीरें निकल कर सामने आईं, जिन्हें देख कर सभी लोग सहम गया। कुछ दिन पहले ही हमे सांसों के लिए तरसते लोग, ऑक्सीजन की भारी कमी, जरूरी दवाओं की बड़े पैमाने पर कालाबाजारी और अस्पतालों में बेड की कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि अच्छी बात ये है कि अभी लगातार कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। जिसके कारण कई राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन हमें विशेषज्ञों की बात भूलनी नहीं चाहिए। कोरोना की दूसरी लहर के बीच कुछ विशेषज्ञों ने कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। लेकिन अगर हम सुरक्षा मानदंडों का पालन करें और कुछ गलतियों को न दोहराएं तो शायद तीसरी लहर का प्रभाव कम होगा। तो चलिए जानते है उन गलतियों के बारे में जिन्हे हमे नहीं दोहराना चाहिए।

और पढ़ें: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस? जाने इतिहास और थीम 2021

अपनी जिम्मेदारी को भूले न

ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि कोरोना के दौरान मास्क पहनना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है यह हमें कोरोना से बचने में मदद करता है। लेकिन जैसे की अभी लगातार कोरोना के मामले कम होने लगे हैं। ऐसे में हमे सैनिटाइजर का इस्तेमाल और मास्क पहनना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। हमें सभी लोगों को विशेषकर अपने परिवार वालों और दोस्तों को सावधान रहने के लिए कहना चाहिए। एक जिम्मेदार और जागरूक नागरिक होने के नाते हमें उन लोगों में जागरूकता फैलानी चाहिए, जिन्हें हम जानते हैं।

डॉक्टर से समय समय पर संपर्क करते रहें

आपने देखा होगा कि अक्सर लोग ख़ासी बुखार होने पर खुद दवा ले लेते है ये लोगों की सबसे बड़ी गलती होती है। लोगों को समझना चाहिए कि उन्हें स्वयं दवा नहीं लेनी चाहिए। कई केसों में ऐसा भी देखा गया है कि जब तक एक कोविड रोगी को बीमारी की गंभीरता का पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है क्योंकि समय रहते वो बीमारी की गंभीरता से समझने में असफल रहता है वो डॉक्टर से जब तक संपर्क नहीं करता जब तक उससे डॉक्टर की बहुत ज्यादा आवश्यक न हो। लेकिन आपको बता दें कि हमेशा डॉक्टर के संपर्क में रहना और अपने स्वास्थ्य को अपडेट करना हमेशा अच्छा होता है। ताकि डॉक्टर आपको बता सकें कि आपके लिए क्या सही है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।