Asha bhosle birthday Special: आशा भोसले के जन्मदिन पर सुने ‘अभी न जाओ छोड़कर’ से लेकर ‘पिया तू अब तो आजा’ जैसे सुपरहिट गाने

0
190
asha bhosla

इस बार आशा भोसले मना रही है अपना 87वा जन्मदिन


सुरों की सरताज और हिंदी सिनेमा की मशहूर गायिका आशा भोसले का जन्म 8 सितम्बर 1933 को महाराष्ट्र के ‘सांगली’ में हुआ था. पूरा बॉलीवुड उनको आशा ताई के नाम से जनता है. आशा भोसले लता मंगेशकर की छोटी बहन है. आशा भोसले ने बॉलीवुड में अपनी पहचान अपनी मधुर आवाज के बदौलत बनाई है. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर भी एक प्रसिद्ध गायक थे. उन्होंने बहुत छोटी सी उम्र में ही आशा भोसले और लता मंगेशकर को संगीत की तालीम देना शुरू कर दिया था. आशा भोसले अभी तक अपने करियर में 20 से ज्यादा देशी-विदेशी भाषाओं में 12 हजार से ज्यादा गाना गा चुकी है. उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनके कुछ सुपरहिट गाने सुनाने जा रहे है.

सावन आया: आशा भोसले ने करियर के शुरुआती दिनों में बी-सी ग्रेड की फिल्मों में भी काम कर चुकी है. आशा भोसले ने बॉलीवुड में पहला गाना साल 1948 में ‘सावन आया’ फिल्म ‘चुनरिया’ में गाया था.

रात अकेली है: आशा भोसले ने अपनी करियर के शुरुआती दिनों में ही अपनी जादू भरी आवाज से सभी का दिल जीत लिया था. आशा भोसले के इस गीत ने कई वर्षों तक नाम कमाया था. इतना ही नहीं 2011 की बॉलीवुड हॉरर फिल्म रागिनी एमएमएस में एकता कपूर ने भी इस गीत का इस्तेमाल किया था.

और पढ़ें: जाने बॉलीवुड के उन एक्टर्स  को रियल लाइफ में भी हीरो की तरह मदद कर रहे हैं

जरा सा झूम लू मैं: शाहरुख खान और काजोल की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ में आशा भोसले द्वारा गाया ये गाना आज भी लोग गुनगुनाते है.साउंडट्रैक एचएमवी द्वारा बेची गई 12 मिलियन आधिकारिक इकाइयों के साथ, यह गाना साल का सबसे अधिक बिकने वाला बॉलीवुड साउंडट्रैक था.

अभी जाओ छोड़कर: आशा भोसले द्वारा गाया गया गाना ‘अभी न जाओ छोड़कर’ जितना उस समय लोकप्रिय था आज भी उतना ही है. आज भी लोग इस गाने को खूब पसंद करते है. ये गाना 1961 में आयी फिल्म ‘हम दोनों’ का एक लोकप्रिय गाना है.

इन आंखों की मस्ती: खय्याम द्वारा लिखा और आशा भोसले द्वारा गाया ‘इन आंखों की मस्ती’ उस समय पर काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ था. इस गाने के लिए आशा भोसले को सर्वश्रेष्ठ सुरों की मल्लिका गायिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार तक मिला.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments