क्या आप सोशल मीडिया पर सुरक्षित हैं?


कैसे रहें सुरक्षित ऑनलाइन?


फ़ेस्बुक, ट्विटर, गूगल+, पिंट्रेस्ट और बाक़ी सोशल नेट्वर्किंग साइट अब हमारा अभिन्न अंग बन हुए हैं। यह अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से जुड़े रहने का एक बहुत ही अच्छा ज़रिया है।  एक तरह से हम इनसे अपनी जिंदगी का हिस्सा लोगों के साथ बाँटते हैं। लेकिन आप केवल एक टच से अपने निजी जीवन की जानकारी बाक़ी लोगों के साथ बाँटते है जो कई परिस्थिति में आपके लिए हानिकारक हो सकता है और क्या यह सब सुरक्षित है।

आजकल इंटर्नेट के द्वारा होने वाले जुर्म दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।  तो ख़ुद को सोशल मीडिया पर सुरक्षित रखना अत्यंत आवश्यक है। तो आइए जानते हैं की कैसे ख़ुद को सोशल मीडिया पर सुरक्षित रखा जा सकता है:-

  1. यह हमेशा याद रखें की इंटर्नेट आपकी जानकारी को हमेशा के लिए अपने पास रख लेता है। हो सकता है की बेशक आपने कोई फ़ोटो या मेसिज डिलीट के दिया हो किंतु किसी और इंसान बे उसकी कॉपी अपने पास रख ली हो। तो इसलिए कोई भी सूचना सोच स्मॉग के इंटर्नेट पर डालें।
  2. किसी की फ़्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार करने से पहले यह अच्छे से देख लें की आप उस इंसान को अच्छे से जानते हो। केवल उन्ही लोगों को अपना दोस्त बनायें जिन्हें आप असली ज़िंदगी में जानते हों।
  3. क्या आप सोशल मीडिया पर सुरक्षित हैं?
    क्या आप सोशल मीडिया पर सुरक्षित हैं?

    यहाँ पढ़ें : क्या मीडिया पर सेन्सर्शिप होनी चाहिए?

  4. हर लिंक को ना खोलें चाहे वे आपके दोस्तों ने ही क्यों ना भेजा हो। इससे आपका अकाउंट हैक होने की सम्भावना बह जाती है।
  5. अपनी प्राइवसी सेटिंग्स को हमेशा देखते रहें। यह ध्यान में रखे की आप अपनी जानकारी केवल अपने दोस्तों के साथ ही बाँट रहे हैं। यदि ये ठीक भी होंगी तो कोई भी आपके बारे में जान सकता है और इसका फ़ायदा उठा सकता है।
  6. अपनी बहुत निजी जानकारी इंटर्नेट पर किसी को ना बतायें। यदि आपसे कभी कोई आपके घर का पता, मोबाइल नम्बर या कोई और सेन्सिटिव जानकारी माँग था है तो सचेत रहें और बताने की भूल ना करें।
  7. अपने फ़ोन का GPS फ़ंक्शन फ़ोटो खिंचतीं बार बन्द कर दें ताकि आपकी सटीक उपस्थिति वाला स्थान गुप्त रखा जा सके।
  8. ऑटो लॉगिन वाले आप्शन  से बचे वैसे तो यह सुविधाजंक होता है किंतु यदि आपका मोबाइल किसी और के हाथ लग हुआ तो वह आसानी से आपकी निजी जानकारी के बारे में जान सकता है।
  9. अपने पास्वर्ड जल्दी जल्दी बदलते रहें। ऐसे पास्वर्ड का चयन करें जिसे सोचना कठिन हो। उसके कम से कम 8 अक्षर रखें। नम्बर, चिन्ह, छोटे और बड़े दोनो प्रकार के अक्षर ज़रूर शामिल करें। अपने हर अकाउंट के लिए अलग पास्वर्ड रखें।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: