जरा संभल कर कहीं कोई आपको बेवकूफ न बना दे

0
59
april fool

अप्रैल फूल दिवस में रहिये सतर्क


दुनिया भर में यूं तो कई ज्ञानियों की सराहना करने लिए तरह – तरह के दिवस मनाये जाते है मगर इन सब के बीच एक दिन ऐसा भी है जिसे केवल लोगो को बेवकूफ बनाने लिए मनाया  जाता है. जी हाँ,हम बात कर रहे हैं अंतराष्ट्रीय मूर्ख दिवस की जिसे 1 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है यह दिन केवल मजाक का होता है जिसमे आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को बेवकूफ बना कर उनके मज़े  ले सकते हैं इस दिन की ख़ास बात  यह है की  आप जिससे चाहे मजाक और शरारत कर  सकते हैं और आपके किसी भी मजाक का कोई बुरा नहीं मानेगा .
april fool

कुछ  ख़ास अंतराष्ट्रीय मजाक

 1998 में ब्रिटेन के प्रेजेंटर वेस्ट मिडलैंड्स रेडियो स्टेशन के निक टफी ने खुद को  ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर होने का बहाना कर तत्कालीन दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के साथ बातें करने के लिए कॉल किया था  .
न्यूजीलैंड में रेडियो स्टेशन द एजेज मॉर्निंग मैडहाउस ने 1 अप्रैल को समूचे देश को यह जानकारी देने के लिए प्रधानमंत्री की मदद माँगी कि न्यूजीलैंड में सेलफ़ोनों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इस नए क़ानून पर नाराजगी जाहिर करने के लिए सैकड़ों कॉलरों ने फोन किया .डच टेलीविजन न्यूज ने यह सूचना दी कि 1950 के दशक में पीसा की मीनार गिर गयी थी। कई लोगों ने आश्चर्य से स्टेशन को फोन किया।2010 में ब्रिटिश अखबार द सन ने अपने नये “स्क्रैच एंड स्निफ” पेपर के बारे में सादे अखबार का एक सैम्पल देते हुए एक लेख प्रकाशित किया। इसके कारण बहुत से पाठकों ने सुगंध को सूंघने के लिए पेपर को नाक से लगाकर सूंघा.

कहीं आप खुद अप्रैल फूल न बन जाये

दुनिया भर के  कुछ देश जैसे  न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका  में केवल  दोपहर तक ही किसी के साथ मजाक किया जा सकता है और यदि आप दोपहर के बाद किसी के साथ मजाक करते है तो आपको खुद अप्रैल फूल मन जायेगा  इसके अलावा फ्रांस, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान रूस, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में  दिनभर मजाक किया जा सकता है  .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments