बच्चों को दोस्त  बनाने के लिए  टिप्स : दोस्ती तो हर रिश्ते में जरूरी हैं 

0
233
parenting tips

ये चीजें बनाएंगी आपके और आपके बच्चे के रिश्ते को और भी मजबूत


पेरेंट्स बन कर जितनी खुशी आपको मिलती है उतनी ही आपके ऊपर जिम्मेदारी भी आ जाती है। पेरेंट्स बना कोई छोटी बात नहीं होती। आपके पास एक बच्चे की जिम्मेदारी आ जाती है जिसका भविष्य आपकी परवरिश पर निर्भर करती है। साथ ही अपने बच्चों के साथ दोस्त बनकर रहना जितना जरूरी है उतना ही मुश्किल भी है। अपने आमतौर पर देखा होगा कि बच्चे अपने माता-पिता से खुलकर अपने दिल की बात नहीं कर पाते। उन्हें अपने माता पिता से एक अजीब सा डर और झिझक महसूस होती है। इस लिए बच्चे अपने दोस्तों से अपनी बातें शेयर करना पसंद करते है। लेकिन आपके बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए जरूरी है कि वो आपसे अपने दिल की बातें शेयर करें। और आपके साथ एक दोस्त की तरह बॉन्ड रखें।  तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने बच्चे के साथ एक दोस्त की तरह बॉन्ड बना सकते है।

बच्चों के साथ समय बिताएं: अगर आप चाहते है कि आपका बच्चा आपसे अपनी बातें शेयर करें और आपके साथ एक दोस्त की तरह बॉन्ड रखें तो उसके लिए जरूरी है आप उसके साथ जितना हो सकें उतना समय बिताए। भले आप कितना ही व्यस्त क्यों न रहते हों, लेकिन आपको अपने बच्चें के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। इससे आपका और आपके बच्चे का रिश्ता मजबूत होगा।

और पढ़ें: मॉनसून का खूबसूरत मौसम संग ले आता है बीमारियां: कैसे करे अपना बचाव ?

बच्चों को प्यार का एहसास कराएं: सभी लोग अपने बच्चे से बेहद प्यार करते है लेकिन आपको अपने बच्चे को इस बात का एहसास भी कराते रहना चाहिए कि आप उससे बेहद प्यार करते है। जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपका बच्चा परेशान है तो आपको उससे गले लगा कर ये बताना चाहिए की कुछ भी हो हम तुम्हारे साथ है। आपके प्यार करने से ही आपका बच्चे आपका बहुत अच्छे दोस्त बन जाएंगे।

हर परिस्थिति में अपने बच्चे का साथ निभाएं: अगर आप अपने बच्चे का अच्छा दोस्त बनना चाहते है तो आपको उससे सबसे पहले ये वादा करना चाहिए कि चाहें कुछ भी हो जाएं, आप हर परिस्थिति में उसका साथ देंगे। क्योकि अक्सर बच्चे इस बात से डरते है कि अगर कोई गलती हो गई तो माता पिता क्या सोचेंगे या क्या कहेंगे। आपको अपने बच्चे को बताना चाहिए कि गलतियां सबसे होती है तो डरे न अपनी बातें हमसे शेयर करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com