दुनिया की मशहूर फैशन डिजाइनर अनीता डोंगरे ने दो सिलाई मशीन से शुरू किया था अपना फैशन डिजाइनिंग का करियर

0
76
anita dongre ki kahani

किसी फिल्म से कम नहीं है अनीता डोंगरे की कहानी


आज के समय में फैशन और डिजाइनर कपड़ों की रेंज में अनीता डोंगरे का नाम हर कोई जानता है। अनीता ने अपनी मेहनत और लगन से दिन-रात एक कर ये मुकाम हासिल किया। इस मुकाम को पाने की कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। अनीता डोंगरे एक ऐसे सीधे परिवार से ताल्लुक रखती थी जिसमे कोई भी महिला घर से बाहर नौकरी नहीं करती है, यहाँ तक की उनके परिवार में किसी भी व्यक्ति ने अपना कोई बिजनेस नहीं किया था। अनीता को अपना रास्ता खुद बनाना था और सभी कठिनायों का सामना भी खुद ही करना था।

कैसे आया अनीता डोंगरे में सिलाई का शौक

अनीता जब छोटी थी तो उनकी माँ पुष्पा अपने ओर बच्चों के लिए कपड़े सिला करती थी। जिसे देखकर अनीता के मन में सिलाई का शौक चढ़ा। मुंबई में पली-बढ़ी अनीता डोंगरे ने इस बात पर ध्यान दिया कि भारत में काम करने वाले कॉरपोरेट वर्ल्ड की महिलाओं के लिए कोई भी ऐसा ब्रांड नहीं था जो सही रेंज में कपड़े बनाता हो। यही सब देख कर अनीता डोंगरे के मन में कामकाजी महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन करने का जुनून सवार हुआ। उनका ये जुनून आज हम सबके सामने है।

anita dongre ki kahani

और पढ़ें: गुलाबो सिताबो’ की फत्तो बेगम ने जीता सबका दिल, जानिए आखिर कौन है फत्तो बेगम

अनीता डोंगरे ने 1995 में अपना करियर शुरू किया

अनीता डोंगरे ने 1995 में अपने फैशन डिजाइनिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत केवल दो सिलाई मशीन से की थी। उन्होंने अपने करियर को शुरू करने के लिए अपने पिता से पैसे उधर मागे थे। अनीता डोंगरे और उनकी बहन ने एक 300 स्कावयर के कमरे में अपना काम करना शुरू किया था। शुरू में वर्किंग महिलाओं के लिए वेस्टर्न आउटफिट सिले थे लेकिन शुरूआत में किसी ने भी उनके बनाए कपड़ों को अपने स्टोर में रखने से माना कर दिया और न ही किसी मॉल ने उन्हें अपने यहां शॉप खोलने की जगह दी। इस बात से नाराज अनीता ने अपना खुद का एक ब्रांड शुरू करने का फैसला लिया। 2015 में अनीता ने AND के साथ ही ग्लोबल देसी, हाउस ऑफ अनीता और अनीता डोंगरे ब्राइडल काउचर आदि बहुत सारे ब्रांड खुल दिए, इस तरह अपने मेहनत और लगन से अनीता ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments