भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ‘दादा साहब फाल्के’ – अमिताभ बच्चन को मिलेगा

0
50
Amitabh Bachchan Dadasaheb Phalke Award

भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ‘दादा साहब फाल्के’


दादा साहेब फालके अवार्ड भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान है। इस साल भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा ‘दादा साहब फाल्के’ सम्मान भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े महानायक अमिताभ बच्चन को मिलेगा। यह सम्मान फिल्म जगत में उत्कृष्ट अभिनय और हिंदी सिनेमा में योगदान के लिए दिया जाता हैं। जानकारी के अनुसार, यह  सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों में सबसे अहम होता है जो भारतीय सिनेमा के विकास और उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

अमिताभ बच्चन को आज मिलेगा सम्मान

सूत्रों के अनुसार, आज 23 दिसंबर 2019 को विज्ञान भवन भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से अमिताभ बच्चन को सम्मानित किया जाएगा। इस साल यह पुरूस्कार देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू नेशनल अवॉर्ड्स विजेताओं और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता अमिताभ बच्चन को सम्मानित करेंगे। हालाँकि, इससे पहले देश के राष्ट्रपति नेशनल अवॉर्ड विनर्स को अवार्ड देते रहे हैं।

Read more: शिकारा- ए लव लेटर फ्रॉम कश्मीर का मोशन पोस्टर हुआ रिलीज

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट किया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि,”महानायक अमिताभ बच्चन ने 2 पीढ़ियों तक हमारा मनोरंजन किया हैं और हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत्र रहे है। उन्हें दादा साहब पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। इस बात से पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिटी खुश है। अमिताभ जी को मेरी तरफ से हार्दिक बधाई। ”

दादा साहब फाल्के पुरस्कार क्या हैं –

दादा साहब फाल्के पुरस्कार फिल्म की दुनिया में योगदान करने के लिए दिया जाता है। इस साल यह पुरूस्कार अमिताभ बच्चन को दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल यह 66वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह हैं जिसमें 2018 की श्रेष्ठ फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाएंगें।

 अमिताभ बच्चन का योगदान –

1969 में फिल्म “सात हिंदुस्तानी” से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन 76 वर्षीय हों के बाद भी आज भी भारतीय सिनेमा में अपना योगदान दें रहे हैं। बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य परेशानियां भी इस महानायक को सिनेमा में काम करने से नहीं रोक पायी हैं। अगर हम अमिताभ जी की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह हैं –  झुंड, सायरा नरसिम्हा रेड्डी, तेरा यार हूं मैं, बटरफ्लाई, AB यानि CD, ब्रह्मास्त्र, चेहरे और गुलाबो सिताबो आदि। फिल्म सायरा नरसिम्हा रेड्डी का ट्रेलर में अमिताभ एक ऋषि का किरदार निभा रहे हैं। सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन जी को लोग शुभकामनाएं देकर अपनी ख़ुशी जाहिर कर रहे हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com