Happy Birthday Amitabh Bachchan : जंजीर मे इंस्पेक्टर का किरदार निभा कर कैसे बन गए Big b सदी के महानायक?

0
40
amitabh bachchan birthday
PC - Pinterest

Happy Birthday Amitabh Bachchan देश के शेनशाह ने कैसे शुरू  किया था अपना फिल्मी सफर?


11 अक्टूबर को है बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन का 77 वा  जन्मदिन।  अमिताभ बच्चन के लिए यह जन्मदिन बेहद ही ख़ास है क्योंकि इस साल ही उन्हें  दादा साहेब फाल्के अवार्ड से पहली बार नवाज़ा गया है। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अभिनेता है जो सिर्फ 80   दशक  के ही नहीं बल्कि आज के स्टार्स   के साथ  भी अपने किरदार बाखूभी निभा लेते है।

ऐसा रहा अमिताभ  बच्चन का जीरो से हीरो बनने तक का सफर

सब जानते है की 70 -80 दशक के अभिनेता अमिताभ बच्चन आज जिस मुकाम पर है वहां तक पहुंचने के लिए लोगो को सालों लग जाते है। लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब अमिताभ एक्टिंग को लेकर फैन्स के नज़र में जीरो थे लेकिन कहते है न जब किस्मत चमकती है तो आपको सफलता की ओर बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। जी हाँ, एक समय ऐसा था जब फैन्स विनोद खन्ना और राजेश खन्ना जैसे एक्टर्स को देखना पसंद करते थे लेकिन विनोद खन्ना के सन्यास लेने से अमिताभ को वो मौका मिला और उनकी किस्मत चमकी।विनोद खन्ना के संन्यास लेने के बाद अमिताभ ने परदे पर कई सारी हिट फिल्मे देनी शुरू कर दी थी ।

संघर्ष भरा  रहा है  अमिताभ बच्चन  का करियर

अमिताभ बच्चन का करियर  सफर काफी संघर्ष  भरा  रहा है। एक सफल अभिनेता बनने से पहले अमिताभ ने कई छोटे विज्ञापन में भी काम किये। अपने संघर्ष के दिनों में अमिताभ को मॉडलिंग के लिए ऑफर मिल रहे थे, लेकिन इस काम में उनकी कोई रुचि नहीं थी। जलाल आगा ने एक विज्ञापन कंपनी खोल रखी थी जो भारती के लिए विज्ञापन बनाती थी। जलाल, अमिताभ को वर्ली के एक छोटे से रेकॉर्डिंग सेंटर में ले जाते थे और एक-दो मिनट के विज्ञापनों में वे अमिताभ की आवाज का उपयोग किया करते थे। प्रति प्रोग्राम पचास रुपए मिल जाते थे। अमिताभ ने इस तरह कई बार रातभर खुले रहने वाले कैम्पस कॉर्नर के रेस्टोरेंट में टोस्ट खाकर दिन गुजारे और सुबह फिर काम की खोज शुरू।

1973 में आयी फिल्म ‘जंजीर’ के सुपरहिट होने के पहले तक अमिताभ ने कई फिल्मों में काम किया  उनमें ‘बॉम्बे टू गोवा’, परवाना, आनंद, रेशमा और शेरा तथा ‘सात हिंदुस्तानी’ के अलावा प्यार की कहानी, बंसी-बिरजू, एक नजर, संजोग, रास्ते का पत्थर, गहरी चाल और बँधे हाथ नामक फिल्में भी थीं, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं। फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ को ‘अपशकुनी’ हीरो माना जाने लगा।

लेकिन वही प्रकाश मेहरा और सलीम जावेद ने उन्हें फिल्म ‘जंजीर’ में रोल दिया जिसमे उन्होंने एक इंस्पेक्टर का किरदार निभाया और इस किरदार को फैन्स द्वारा इतना पसंद किया गया की अमिताभ का जादू सभी के दिलो पर चल गया  और उनकी सारी फिल्मे परदे  पर हिट होने  लगी। इसी तरह बिग बी का बॉलीवुड में नाम हो गया।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments