बियर के कुछ अनोखे फायदे

0
724
बियर के कुछ अनोखे फायदे

क्या आप जानते थे बियर के इन फायदों के बारे में?


आप जब भी बियर पीते हैं तो लोग आपको उसके नुक्सान के बारे में आवश्य ही बताते होंगे परंतु क्या आप जानते हैं की 1-2 बियर पीने पर कोई नुक्सान नहीं होता बल्की यह आपके लिए फायदेमंद होटी है। विज्ञान ने पाया है की इस को अगर सही मात्रा में लिया जाये तो वो सेहत के लिए काफी अच्छे और अनोखे फायदे देती हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि हम कम से कम सेवन सेवन की बात कर रहे हैं। सेवन को ध्यान में रखते हुए इसके अनोखे फायदे निम्नलिखित हैं :-

1 ) इससे दिल से सम्बंधित बीमारियो का खतरा कम होता है। एक स्टडी में यह पाया गया कि जो लोग बियर का हेल्थी अमाउंट हर दिन पीते हैं उनमें दिल सम्बंधित रोग का खतरा 31% तक कम था। बियर में नाट्र्सल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जिन्हें फेनोल्स कहा जाता है और वे हृदय को स्वस्थ रखते हैं। परंतु उसमे यह भी पाया गया की जो लोग अत्यधिक मात्रा में पीते हैं उनमें दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

2 ) यह अल्झाइमर जैसी बीमारी से शरीर की रक्षा करता है। शिकागो की एक यूनिवर्सिटी में यह पाया गया कि जो लोग बियर पीते हैं उनमें डेमेंटिया और बाकी संज्ञानात्मक समस्याएं जिनमे अल्झाइमर भी शामिल ह वे 21% तक कम होती हैं। इस में मौजूद सिलिकॉन कंटेट शरीर में एल्युमीनियम के ओरभाव कोकम करता है तो अल्झाइमर होने से बचाता है।

बियर के कुछ अनोखे फायदे

3 ) इस के कुछ अनोखे फायदों में से एक है यह की इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है। 2011 की एक हार्वर्ड स्टडी के अनुसार 38000 मध्य आयुवर्ग के पुरुष जो सामान्य रूप से इसे पीते हैं उनमे 23% तक डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम होता है। इस में मौजूद अल्कोहोल इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

4 ) इससे किडनी में होने वाली पथरी की समस्या कम हो जाती है । फ़िनलैंड में की गयी एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग बियर को सही तरह से लेते हैं उनमे इस समस्या का खतरा 40% तक कम हो जाता है। इसका कारण यह है कि बियर में औसतन 93% पानी होता है जो हानिकारक टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाल देते हैं जिससे पथरी जैसी समस्या भी दूर होती है।

5 ) इससे कैंसर का खतरा कम होता है। बियर में एक अनोखा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे xanthohumol कहा जाता है। इस एंटीऑक्सीडेंट में जबरदस्त एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं। बियर का सेवन करने से महिलाओं में भी काफी हद तक ब्रैस्ट कैंसर की संभावना कम हो जाती है। इससे शरीर में ऐसे केमिकल रिएक्शन नही होते जिनसे कैंसर जो।

6 ) बियर का यदि सही मात्रा में सेवन किया जाये तो इससे रक्तचाप भी सही रहता हैं। आपको यह काफी रोचक लगेगा किन्तु यह सत्य है की इससे रक्त चाप सही रहता है। हार्वर्ड स्टडी के अनुसार 25-40 साल की महिलाएं जो बियर पीती हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है उनके मुकाबले जो वाइन या व्हिस्की पीती हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in