दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से कैसे रखे आँखों ,फेफड़ो और स्किन को सुरक्षित

0
49

फेफड़ो के लिए हर्ब्स है बेस्ट


खुले आसमान में धूल भरे प्रदूषण ने पूरी तरह से अपना कब्जा जमा लिया है, जिसकी चपेट में पूरा उत्तर भारत आ गया है। दिवाली जैसे- जैसे पास आ रही है पॉल्यूशन का स्तर भी बढ़ता ही जा रहा है।प्रदूषण से लिपटी इन गहरी हवाओं के कारण साँस लेना भी मुश्किल हो गया है और इन हवाओं का असर सेहत पर पूरी तरह से पड़ रहा है। साँस लेने में, एलर्जी जैसी बिमारी देखनी पड़ती है तो अब ऐसे में बहुत ज़रूरी है की हम अपने स्वस्थ , अपनी स्किन का खास ख्याल रखे।

1. फेफड़ो के लिए हर्ब्स है बेस्ट:

धूल मिट्टी प्रदूषण से फेफड़ो पर काफी असर पड़ता है,जिससे साँस लेने में काफी परेशानी होती है इसलिए फेफड़ो को स्वस्थ रखना काफी ज़रूरी है। कुछ ऐसे ही हर्ब्स है जिसको खाने से हमारे फेफड़े काफी स्वस्थ रहते है। जैसे:

शहद–  शहद से फेफड़े मज़बूत होते है , इसे हर सुबह एक चमच खाने से आप अपने फेफड़ो को स्वस्थ रख सकते है।

अंगूर– अगर आपको खासी या अस्थमा की बीमारी है तो आपके लिए अंगूर परफेक्ट है, इससे फेफड़े साफ़ होते है।

अंजीर: सारा दिन धूल प्रदूषण में रहने से वो धूल फेफड़ो में चली जाती है अब उससे साफ़ करने के लिए अंजीर को रातभर भिगो कर रखे और उससे सुबह खा ले। इससे सारी गंदगी साफ़ हो जाती है।

2. आँखो की खास देखभाल करे :

वायु प्रदूषण की वजह से आँखो में ड्राइनेस, रेडनेस जैसी परेशानियां होने लगती हैं।  इन से बचने के लिए आपको अपनी आँखो की खास केयर करनी पड़ेगी। एयर पॉल्यूशन से आँखो को बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय आँखो पर सनग्लास लगाएं ऐसा करने से आँखो पर धूप और प्रदूषण का कम असर होता है। अगर आँखो में जलन होती है तो आप उससे गंदे हाथो से ना छुए, हमेशा साफ़ और मुलायम कपडे से ही आँखो को साफ करें। रात को सोने से पहले आँखो में शुद्ध गुलाब जल डालें, इससे आँखो फ्रैश हो जाती है और नींद भी अच्छी आती है।

Read more: Hair Tips : प्रदूषण से बालों को बचा कर रखे इनका ख़ास ख्याल

3. स्किन का रखे ध्यान:

धूल-मिट्टी भरे प्रदूषण का असर सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ता है।इससे बचने के लिए फेसपैक का इस्तेमाल ज़रूर करे जो आपके फेस को ठंडक देता है  जैसे:

लौंग और पुदीने का फेस पैक: मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्तियों को मिला कर एक पेस्ट बन लीजिये और थोड़ा पानी मिलाकर करने के बाद आपका पेस्ट तैयार है उससे आप फेस पर 15-20  लागए। पुदीने और मुल्तानी मिटटी में ठंडा करने वाली प्रॉपर्टी होती है तो यह आपके चेहरे को ठंडा रखेगा।

चंदन, नीम और तुलसी का फेस पैक:चंदन पाउडर,नीम का पेस्ट,तुलसी का पेस्ट और चुटकी भर हल्दी का पैक बना कर इस चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। इन तीनो में ही ठंडा करने वाली प्रॉपर्टी है जो चेहरे के लिए सही रहता है।

अंडे और कैस्टर ऑयल का मास्क: त्वचा पर प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए एक अंडे में एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं और इस पैक को चेहरे पर लगा लें। अंडा आपके चेरे से डर्ट हो हटा देगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments