दिल्ली के बाद अब मुंबई में भी पटाखों को बिक्री पर रोक

0
613
दीवाली मनाती लड़किया

रिहायशी इलाकों में पटाखे बिक्री पर रोक


दिल्ली-एनसीआर में कल ही सुप्रीम कोर्ट ने दीवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई थी। अब इस दायरे में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी आ गई है। लेकिन यहां दीवाली में पटाखे चलाने पर कोई रोक नहीं है। ब्लकि यहां तो रिहायशी इलाकों में पटाखे की बिक्री पर रोक लगाई है।

कारवाई की जाएगी

बॉम्बे हाईकोर्ट ने रिहायशी इलाके में पटाखे बेचने पर रोक लगा दी है। अदालत ने प्रशासन को आदेश दिया है कि वो रिहायशी इलाके में पटाखे बेचने वालों के खिलाफ कारवाई करें।

दीवाली मनाती लड़किया
दीवाली मनाती लड़किया

बॉम्बे हाईकोर्ट की मुख्य न्यायधीश मंजुला चेल्लूर ने न्यायधीश वीएम कनडेश के पिछले साल के आदेश को बरकरार रखते हुए यह आदेश दिया है.

कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार अब मुंबई के रिहायशी इलाकों में पटाखों  पर रोक लग दी गई हैं। इससे पहले कल सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर मे 1 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई थी। जबकि दीवाली पूर देश में 19 अक्टूबर को मनाई जाएंगी।

1 नवंबर से पटाखे बिक्री होगें

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाने वाले नवंबर 2016 के आदेश को बरकार रखते हुए यह फैसला सुनाया।

न्यायमूर्ति एके सिकरी के अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसले को बरकरार रखते हुए कहा हमें कम से कम एक दीवाली पर पटाखे मुक्त त्यौहार मानकर देखना चाहिए।  अदालत ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में पटाखों की  बिक्री और भंडारण पर प्रतिबंध हटाने का 12 सितंबर 207 का आदेश एक नवंबर मे दोबारा लागू होगा यानि एक नवंबर से पटाखे ब्रिक होगी।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

 

 

 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments