सुबह उठ कर करेंगे सूर्यनमस्कार तो मिलेंगे अनेक फायदे

    0
    36
    Surya namashkar

    सूर्यानमस्कार करने से शरीर होगा तंदरुस्त


    सूर्य को ज्ञान और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है जो किसी भी समस्या को आसानी से समाप्त कर सकता है. इसे करने से हम अपने शरीर को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं. अनेक लाभदायक योगो में सूर्य नमस्कार सबसे जाने-माने योग अभ्यासों में से एक है. इसका प्रभाव हमारे पुरे शरीर में होता है.

    स्वास्थ्य निखारने के लिए करें सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार को रोजाना करने से हमारा स्वास्थ निखरता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें.

    बेहतर पाचन तंत्र – स्वस्थ तथा बेहतर पाचन त्तन्त्र के लिए भी सूर्य नमस्कार फायदेमंद होता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से पेट से सम्बंधित अनेक समस्याएं जैसे कब्ज, अपच जैसी अनेक परेशानिया दूर होने लगती है. इसलिए रोजाना खाली पेट सुबह को सूर्य नमस्कार करें.

    पेट कम करने के लिए सूर्य नमस्कार– अधिक बढ़ा हुआ पेट किसी को अच्छा नही लगता. पेट में अत्यधिक चर्बी जमा होने के कारण हमारी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए रोजाना सुबह को सूर्य नमस्कार की विधि करें. इससे धीरे-धीरे पेट कम होने लगेगा.

    तनाव कम करने के लिए सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और तनाव कम होने लगता है. सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स नार्मल होता है. इसलिए तनाव जैसी समस्या को कम करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करें.

    रीढ़ की हड्डी को मजबूती दे सूर्य नमस्कार से – रोजाना सूर्य नमस्कार हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. सूर्य नमस्कार की विधि को रोजाना करने से हड्डिया मजबूत बनती तथा कमर में लचीलापन आता है.

    वजन कम करने में मददगार सूर्य नमस्कार – रोजाना सूर्य नमस्कार से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही शरीर का वजन भी कम होता है. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करना लाभदायक होता है.

    Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

    Subscribe
    Notify of
    guest
    0 Comments
    Inline Feedbacks
    View all comments