लेटेस्ट

75 independence day:- स्वतंत्रता दिवस पर ऐलान आर्मी स्कूल में लड़कियां का भी एडमिशन हो पाएगा

75 सप्ताह में 75 वंदे मातरम् ट्रेनें चलाई जाएंगी


आज पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने आज सुबह पहले बापू को नमन करने के लिए राजघाट गए। उसके बाद लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया। पीएम मोदी का तीन सेनाओं के प्रमुख ने लाल किले में स्वागत किया। उसके बाद लाल किले के प्राचीर पर पीएम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। अपने भाषण की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि अब सैनिक स्कूल में अब से बेटियां भी एडमिशन ले पाएंगी। आपको बता दें आजादी की 75वीं वर्षगांठ को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मनाया जा रहा है। जिसके तहत पीएम मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव मार्च 2021 को गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से शुरु किया है। जो 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। पीएम मोदी के भाषण की महत्वपूर्ण बातें  संक्षिप्त में बताते हैं।

1- पीएम ने कहा कि बंटवारे के दर्द आज भी हमारे सीने को छलनी करता है। हम आजादी तो मनाते हैं लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हमारे भीतर कहीं दर्द को पैदा कर है। इसलिए अब से 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रुप में याद किया जाएगा।

2- हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में जीत का परचम लहराने वाले खिलाड़ियों का लाल किले में पीएम मोदी ने ताली बजवाकर सम्मान किया। साथ ही कहा कि इन खिलाड़ियों ने अपनी जीत से युवाओं को प्रेरित किया है।

75 स्वतंत्रता दिवस, 75 Independence Day

3- लाल किले के प्राचीर सेएक नया नारा दिया सबका-साथ, सबका-विकास, सबका विश्वास दिया गया। साथ ही कहा कि इसी श्रद्धा के साथ हम जुड़े हुए हैं। यह हमारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए यह बहुत महत्वूर्ण है।

4- कोरोना काल का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि यह मानवजाति के सामने बहुत बड़ी चुनौती का समय था। लेकिन धीरज के साथ हम सबने यह लड़ाई लड़ी है।

5- पीएम ने अपने भाषण में कहा कि अब समय आ गया है कि भारत के विकास को और भी आगे बढ़ाया जाए। यहां से शुरु होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा में नए भारत के सृजन काअमृतकाल है। इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी।

6- देश की 75वीं आजादी वर्षगांठ पर पीएम ने यह ऐलान किया है कि 75 सप्ताह में 75 वंदे मातरम् ट्रेनें देश को कोने-कोने से जोड़ेगी। देश में लगातार बनते एयरपोर्ट दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रहे हैं। साथ ही कहा  भारत आने वाले समय में प्रधानमंत्री गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च करने जा रहे है।

Read more: Rhea kapoor wedding:-अनिल कपूर की छोटी बेटी रिया, ब्वॉयफ्रेंड करण के साथ आज बंध रही है शादी के बंधन में

7- अपनी सरकार की उपलब्धियों को जिक्र करते हुए पीएम ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, नॉर्थ ईस्ट पर बात रखी। उन्होंने कहा कि हिमालय क्षेत्र, आदिवासी क्षेत्र आने वाले समय में भारत के विकास का बड़ा आधार बनेगा। नॉर्थ पर जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि यहां जो क्षेत्र और वर्ग पीछे है उन्हें हैंड-होल्डिंग करनी होगी। क्योंकि यहां कनेक्टिविटी का  नया इतिहास लिखा जा रहा है। बहुत जल्द ही नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों को रेललाइन द्वारा जोड़ा जाएगा। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद अब विधानसभा चुनाव की तैयारी चल रही है।

8- पीएम ने अपने भाषण ने छोटे किसानों और सेल्फ हेल्प ग्रुप का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज हमारी 8 करोड़ बहनें इन ग्रुप्स के द्वारा एक से बढ़कर प्रोड्क्स बना रही है। जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी एक जगह बना रही है। किसानों पर बात रखते हुए पीएम ने कहा 80 प्रतिशत ऐसे किसान है जिनके पर दो हेक्टेयर से भी कम जमीन है। नई नीतियां उनको ही ध्यान में रखकर बनाई गई है।

9- मैन्युफेक्चरिंग का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आज हम लड़ाकू विमान, सबमरीन, गगनयान बना रहे हैं। पीएम ने मेड इन इंडिया की भी हुंकार भरी । उन्होंने कहा भारत का हर प्रॉडक्ट् भारत का ब्रांड एंबेसेडर है।

10- गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंच गया है। देश के दूर-दराज इलाकों  में सड़क, बिजली, पानी को पहुंचाया गया है। गांव तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क, डेटा की ताकत पहुंच रही है। आज गांव में डिजिटल इंटरपेन्योर तैयार हो रहे हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।