Categories
लाइफस्टाइल

6 कारण जो बनाते हैं अकेले समय बिताने वाले लोगों को अन्य लोगों से बेहतर

क्या आप जानते हैं अकेले समय व्यतीत करने से बनते हैं आप बेहतर

आज के समय में हम यदि अकेले भी होते हैं तो भी किसी न किसी के साथ जुड़े रहते हैं। इस कथन में आपको विरोधाभास लग रहा होगा किन्तु यह बात सत्य है। तकनीक ने इतनी सुविधा कर दी है कि अपने दोस्तों और परिवारजनों से जुड़ा रहना बेहद आसान हो गया है। जिसके के कारण हमारे पास वह समय तो कभी बचता ही नहीं जिसमे हम अकेले समय व्यतीत कर पाएं।

आप यह स्वीकार करें या नही परंतु यह सच है की जब हम अकेले होते हैं हम तब भी कुछ ढंग के काम करने की जगह या तो किसी से टेक्सटिंग कर रहे होते हैं या फिर वीडियो कॉल या फिर इन्टरनेट पर कुछ न कुछ सर्फिंग करते रहते हैं। अगर कोई अकेले रहता भी है तो लोग लोग क्या उसके घरवाले ही अंदाज़ा लगाने लगते हैं कि वह या तो उदास है या फिर कुछ गलत है।

परंतु आज हम आपको बताना चाहते हैं कि कुछ वक्त खुद के साथ रहने से आपको काफी फायदे होते हैं जो और किसी से टेक्स्ट कर के या वीडियो कॉल के नही प्राप्त किये जा सकते है। अकेले वक़्त बिताने से आपका मानसिक स्वास्थ्य काफी बेहतर होता है और आप खुद भी काफी सुकून महसूस करते हैं। आपको लगता है कि आपके शरीर में नई ऊर्जा है। ऐसे ही कुछ और फायदे निम्नलिखित हैं:-

  • अकेले समय व्यतीत करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है : जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है वे अधिकतर अपने लिए फैसले लेने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं क्योंकि उन्हें खुद के लिए फैसलों पर विश्वास ही नही होता। जब आप अकेले रहते हैं तब आप दूसरों के मत सुर उनके विचारों को अनदेखा कर सही और गलत का फैसला ले पाते हैं और इससे आपका विश्वास बढ़ता है।
  • ऐसे करने से आप उत्पादक बनते हैं : जब हम अन्य लोगों के साथ होते हैं तो हमारा अपने असली लक्ष्य से थोड़ा ध्यान हट जाता है। और दूसरी तरफ जब हम अकेले होते हैं तब हम अपनी असली प्राथमिकताओं के बारे में सोच पाते हैं जिससे हम उन्हें पाने के लिए खुद को प्रोत्साहित कर पाते हैं और यही कारण बनता है आपके और उत्पादक बन पाने का।
  • आप अपनी रचनात्मकता को पहचान पाते हैं : हर इंसान की अपनी अलग खासियत होती हैं और उन्हें वे अकेले रहकर पहचान सकता है क्योंकि जब हम और लोगों के सतग रहते हैं तो हमें वही करना पड़ता है जो ग्रुप के बाकी लोग कर रहे होते हैं। कई लोगों को पेंटिंग, ड्राइंग इत्यादि के शौक होता है जब वे अकेले होते हैं वे अपनी ऐसी रुचियों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं।
  • अकेले रहकर आप अपनी समस्याएं सुलझा सकते हैं : जब हम बहुत सारे लोगों से घिरे होते हैं तो हमारा मस्तिष्क और दिल हमारी बात सुनने की जगह बाकी और लोगों की बातें सुनता है जिसके कारण समस्याएं हल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है परंतु जब हम अकेले होते हैं तब हम उस समस्या के सभी पहलु देखकर सही फैसला लेने की स्थिति में होते हैं।
  • ऐसा करने से आप अपना तनाव कम कर सकते हैं : आज के ज़माने में हर दूसरे व्यक्ति मानसिक रोगों से ग्रस्त होता है। जब हम अकेले रहते हैं तब हमें औरों की समस्यांए नही सुननी पड़ती जिससे हमें फालतू की सिरदर्दी नही लेनी पड़ती। अकेले रहकर आप अपनी सभी समस्याओं को भुलाकर चैन से अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • इससे आप आत्मनिर्भर बन पाते हैं : अकेले रहने के सबसे ज़रूरी फायदों में से एक है ये की इससे आप आत्मनिर्भर बन पाते हैं। अकेले रहकर आप खुद की कम्पनी एन्जॉय करते हैं जो आत्मनिर्भर होने का सबसे ज़रूरी पहलु है ।
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments