उपवास रखने से होते है यह कई सारे फायदे


यहाँ जाने उपवास रखने के यह 6  फायदे


उपवास से लोगो का उनका धर्म  और आस्था जुड़ी  होती है. जैसे लोग ज्यादातर शिवरात्रि  या नवरात्रो में  उपवास  रखते है. ताकि भवन उनके घर में सुख शान्ति बनाये रखे समृद्धि आये. और उनकी सभी मनोकामना पूरी हो। वही दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उपवास भी नहीं करते न ही इन सब पर भरोसा करते है. लेकिन उपवास सिर्फ़ धर्म से ही नहीं जुड़ा हुआ बल्कि इससे रखने से कई सारे फायदे भी होते है.

durga
durga

यहाँ जाने उपवास रखने के 6 फायदे :

1 . उपवास रखने से एक तो आपके चेहरे पर ग्लो आ जाता है क्यूंकि तब आप पानी ज्यादा पीते  है और उससे आपका पाचन  क्रिया भी ठीक रहती है . जिसे आपका चेहरा बहुत ही तरोताज़ा  और ग्लो करता है.

2 . इससे  आपका वजन  भी घटता है क्यूंकि जब आप उपवास रखते है तो आपका कैलोरीज  भी बर्न  होता है.  इसलिए आपका वजहें घटता  है।  साथ ही डाइट भी फॉलो करते अगर तो और जल्दी घटता  है.

3 . शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और आम बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

यहाँ भी पढ़े : कॉफ़ी आपके हेल्थ के लिए है बेहद फायदेमंद

4.  उपवास से  इन्सुलिन सही रहता है क्यूंकि अगर शरीर सही मात्रा में Insulin रिलीज़ कर रहा है, तो ख़ून का ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है.

5 .  उपवास में मेटाबोलिज्म  भी सही हो जाता है जिससे आपका खाना  जल्दी पच  जाता है और फैट नहीं बढ़ता।

6 .  यह आपका स्ट्रेस भी दूर कर देता है क्यूंकि आपका  शरीर अपने आप को कुछ इस तरह तैयार कर लेता है कि चाहे कैसे भी हालात हों, फ़र्क कम पड़ता है. और आप ज्यादा आराम भी कर पाते  है.

तो यह है उपवास रखने के 6  फायदे जिससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है और आपकी आस्था भी नहीं टूटती। इसलिए चाहे नवरात्रे हो या शिवरात्रि या  कुछ उपवास रखना कोई गलत नहीं है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in 

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: