जाने बेकिंग सोडा से जुड़े यह ख़ास फायदे

0
26
baking soda one world news

कील मुंहासे से लेकर कपड़ो के दाग़- धब्बो को भी करता है दूर


वैसे तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने के वक़्त या तो छोले भठूरे बनाने के वक़्त या फिर केक बनाते वक़्त किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये  स्किन ग्लो और बाकि चीजों के लिए भी काम आता है. बता दे की बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है.इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे पर निखार लेकर आता  है लेकिन त्वचा पर इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए. लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत फायदे देता है.

यहाँ भी पढ़े:जाने हिंदी की इन टॉप 5 वेब सीरीज के बारे मे 

जाने बेकिंग सोडा  से जुड़े यह कुछ फायदे:

1.बेकिंग सोडा आपके दाँत का पीलापन और प्लार्क भी खत्म करता है अगर ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करते है तो आपके दांतों से पीलापन चला जाता है.

2.इसका इस्तेमाल सनबर्न को खत्म करने के लिए भी किया जाता है.बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा को ठन्डे पानी में मिलाये उस घोल का गाढ़ा कर ले और प्रभावित जगह पर लगा ले इसे सनबर्न जल्दी खत्म होता है.

3.ये कील मुहांसो से भी छुटकारा दिलाता है आप बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में मिलाये और इस दिन में 3 से 4 बार कील मुहांसो पर लगाए ऐसा करने से कील मुहांसे जल्दी खत्म हो जाते है.

4.सूजन को भी खत्मकरता है. अगर आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सोडा मिलाते है और उसमे एक साफ़ कपड़े को डुबाकर अपने पैरों पर लपेट कर रात भर रखते है तो सूजन धीरे-धीरे दूर हो जाती है.

5.कपड़ो के दाग- धब्बों को भी जल्द गायब करता है अगर आपके कपड़े पर पीला दाग है तो आप बस 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 4 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 1 चम्मच लिक्विड डिटरजेंट को मिला लें ऐसा करने के बाद उसे दाग वाली जगह पर  लगाकर 15  मिनट के लिए छोड़ दे  और थोड़ी देर बाद पानी से धो दे ऐसा करने से पीला दाग गायब  हो जायेगा .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in