Categories
लाइफस्टाइल

ऑफिस में डेस्क पर काम करते हुए ये 5 आदतें जो आपकी सेहत पर डालती है गलत असर

ये 5 आदतें जो डेस्क जॉब वर्कर्स के लिए है हानिकारक


 

आज के समय में ज्यादातर लोग डेस्क की जॉब ही करते हैं. बाकि जॉब्स के मुकाबले डेस्क जॉब करने वालों की तादाद बहुत ज़्यादा हो गयी है. डेस्क जॉब करने वालों को बाकी लोगों के मुकाबले कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का रिस्क हमेशा बना रहता है. इसका सबसे बड़ा कारण है कई घंटों तक लगातर बैठकर काम करना.  जिसके कारण लोगों को मोटापा, हृदय-संबंधी और हड्डियों संबंधित बीमारियां होने लगती है. हालांकि इन बीमारियों के लिए वो खुद भी कहीं ना कहीं ज़िम्मेदार हैं. आज के समय में इन लोगों ने कुछ ऐसी आदतें बना ली हैं जो इनके शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं.  तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें डेस्क जॉब वर्कर्स को तुरंत छोड़ देना चाहिए.

 

कमर और पीठ को सीधा ना रखना: आपने देखा होगा कि बहुत कम लोग होते है जो ऑफिस में काम करते समय अपने बैठने के ढंग का ध्यान रखते हैं.  ऑफिस में ही नहीं बल्कि बाकी समय पर भी अपने बैठने के तरीके को हमे सही रखना चाहिए. क्योकि ऐसा न करने से हमारी रीढ़ की हड्डी पर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ता है. जिसके कारण हमारी पीठ और कमर में लगातार दर्द बना रहता है.

 

और पढ़ें: Overthinking आपके लिए हो सकती है घातक, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

 

 

अपने बैठने के हिसाब से चेयर अडजस्ट ना करना: आपने देखा होगा कि ज्यादातर ऑफिसों में जो कुर्सियां होती हैं वो अडजस्टेबल होती है.  जिन्हे लोग अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते है.  लेकिन फिर भी लोग इसका सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं. ऑफिस चेयर्स की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि इनके आर्म-रेस्ट से लेकर बैक-रेस्ट और सीट तक सब कुछ आप अपने हिसाब से अडजस्ट कर सकते है.

 

कंप्यूटर को आई लेवल पर ना रखना: आज के बदलते समय में ज्यादातर डेस्क जॉब्स में काम या तो कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप पर ही होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को आई लेवल पर रखें. क्या आपको पता है कंप्यूटर स्क्रीन को आंखों से बहुत ज़्यादा नीचे या बहुत ज़्यादा ऊपर रखने से आपकी गर्दन और कंधों पर बहुत ज़्यादा ज़ोर पड़ता है. इसलिए आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन को अपने आई लेवल पर रखना चाहिए.

 

लम्बे समय तक ब्रेक ना लेना: डेस्क जॉब करने वाले लोगों की सबसे बड़ी परेशानी यही है कि वो बीच बीच में ब्रेक नहीं लेते. लेकिन बीच बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी होता है जो भी लोग डेस्क जॉब करते है उन्हें हर 1 घंटा के बार बाद हमेशा 5 मिनट का ब्रेक जरूर लेना चाहिए.  हो सके तो आपको अपनी जगह से उठकर थोड़ा वॉक करना चाहिए, थोड़ा स्ट्रेच करना चाहिए या फिर काम के अलावा दूसरी किसी चीज़ के बारे में सोचना चाहिए. इससे आपके दिमाग को थोड़ा रिलैक्स मिलेगा

 

इयरफोन्स का इस्तेमाल ना करना: अगर आज हम आपको ये बोले की इयरफोन्स का इस्तेमाल करे, तो ये बात शायद  आपको हजम न हो क्योंकि अपने भी इयरफोन्स के लिए अपने घरवालों से ताने सुनने होंगे. जो कि सही भी है क्योंकि लंबे समय तक इयरफोन्स का इस्तेमाल वाकई में काफी नुकसानदायक है. लेकिन अगर आपका काम ऐसा है जिसमें आपको अपने वर्कप्लेस पर अक्सर फोन पर बात करनी होती है तो आपको इयरफोन्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि अगर आप लम्बे समय तक कान और गर्दन के बीच फ़ोन दबा कर काम करते है तो इसका असर आपके शरीर पर भी पड़ता है और आपको कई सारी शारीरिक परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments