5 बेस्ट टूरिस्‍ट प्लेस घूमें इस नवम्बर

सदियों के इस सुहाने मौसम में मजे ले इन प्लेसेस के


सर्दियाें ने दस्तक दे दी है और आजकल मौसम भी सुबह और शाम के समय ठंडा हाे जाता है। एेसे में अगर अाप घूमने-फिरने के शाैकीन हैं और इस बार ठंड की शुरुआत यानि इस नंवबर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, ताे अाप इन 5 जगहाें का चुनाव कर सकते हैं। ये प्लेस भारत में ही है और यहां जाना भी बेहद अासान है।

अाईए जानते हैं काैन सी हैं ऐसी 5 जगहेंः-

1. गोवा

वैसे तो अाप पूरे साल भर में कभी भी गोवा घूमने जा सकते हैं, लेकिन यदि इस बार अाप नवंबर में गाेवा घूमने की प्‍लानिंग कर रहे है तो आप ओल्‍ड गोवा में सावंतवाड़ी से लेकर कुछ बेहतरीन खूबसूरत बीचेज का अानंद ले सकते हैं।

2. कच्‍छ

अगर आप इस नवंबर गुजरात घूमने का प्लान बना रहे हैं, ताे उत्तरी गुजरात के कच्छ जिले में टूरिस्टों को देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां के रेगिस्‍तान में ऊंट की सवारी का आंनद भी इस महीने में ही ज्यादा आएगा।

3. जैसलमेर

राजस्‍थान में नवंबर महीने में घूमना एक बहुत ही शानदार अनुभव हाे सकता है। जैसलमेर में ऊंट पर सवारी करते हुए रेगिस्‍तान घूमना इसका एक अलग ही मजा है। इसके अलावा यहां किला, डेजर्ट कल्चर सैंटर व म्यूजियम, सलीम सिंह की हवेली, पटवा हवेली जैसे कई दर्शनीय स्‍थल भी देख सकते हैं।

4. सुंदरबन

कोलकाता में स्थित सुंदरबन नेशनल पार्क में अापको प्रकृति काे करीब से देखने का मौका मिलेगा। यह पार्क बंगाल टाइगर के लिए फेमस है। करीब 1330 स्क्वायर किलोमीटर में फैले इस पार्क में मानव द्वारा विकसित यह विश्व का सबसे बड़ा जंगल है।

5. वाराणसी

वाराणसी

नवंबर के महीने में वाराणसी घूमना भी एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है। यहां गंगा किनारे घाट पर घूमकर या खाते-पीते, मस्ती करते हुए अाप अपने ट्रिप काे और भी मजेदार बना सकते हैं। इसके अलावा अाप यहां संगीत से लेकर कई तरह के सांस्‍कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम का अानंद उठा सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments