ये आसान से  4  टिप्स रखेंगे आपको बिलकुल फिट

0
74
पौष्टिक आहार

फिट रहने के लिए बस 30 मिनट का व्यायाम है काफी


आज की  इस दौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से  स्वस्थ रखना  थोड़ा मुश्किल हो गया है आप अक्सर ऑफिस और घर के काम में इतना ज्यादा विलीन हो जाते है कि  खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिन्हें फॉलो करके रख सकते है अपने आपको बिलकुल फिट.

 1.खुद को रखे ज्यादा से ज्यादा तनाव से दूर

आपको शायद यह बात नहीं मालूम लेकिन ज्यादा तनाव में रहने से आपके हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है.कभी- कभी  ऑफिस और घर के काम से  आप परेशान हो जाते है जिसकी वजह से दिल का तेजी से धड़कना, पाचन क्रिया का बिगड़ना और इम्यून सिस्टम कमजोर होना जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं. इसलिए खुद को तनाव से दूर रखने के लिए अपनी पर्सनल  और प्रोफेशनल जिंदगी को अलग- अलग रखें.

2. रोज 30 मिनट तक व्यायाम करे

रोज 30 मिनट तक व्यायाम करेखुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने  के लिए आप हर रोज सुबह उठकर योग करे.ऐसा करने से आप सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ  रहेंगे.रोजाना कम से कम 20  से 30 मिनट वर्कआउट ज़रूर करे.

3. बार- बार  हेल्थ चेकअप जरूर कराये

आज कल लोगो को कब कौन सी बीमारी हो जाती है पता ही नहीं चलता। इसकी  वजह है कि  हम अपना समय से हेल्थ चेकअप ही नहीं करवाते .लेकिन साल में एक बार हेल्थ चेकअप कराना जरुरी है ताकि लक्षण नजर आने से पहले उनकी पहचान हो सके और सही समय पर उसका इलाज हो सके.

4. पौष्टिक आहार है जरूरी 

खुद को हेल्थी रखने के लिए आप हेल्थी फ़ूड खाये क्योंकि ऐसा कहते है कि  आप जितना अच्छा खाते है उतना फिट और हेल्थी रहते है. इसलिए आप सुबह  ब्रेकफास्ट हेल्थी करे ताकि आप शरीर एनर्जेटिक रहे.

Read More:- ब्रेकअप की वजह से हो सकती कैंसर जैसे बड़ी बीमारी

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com