सामाजिक

ऐसी 10 चीजें देती हैं आपको आपकी मौत का संकेत

“तुम क्या लेकर आये थे और क्या लेकर जाओगे।”


श्रीमद भगवत गीता से ली गई ये लाइन में कोई झूठ नहीं है कि इंसान खाली हाथ आता है और उसे खाली हाथ ही जाना होता है। अमूमन हर इंसान ने अपने बुजुर्गों से ये बात अपनी ज़िन्दगी में एक न एक बार तो सुनी ही होगी। मगर इंसान को इस बीच जिंदगी में ऐसी कई चीजों का सामना करना पड़ता है और ऐसी कई बातें होती हैं जो इंसान की सेहत पर असर करती है। इंसान अपनी ज़िन्दगी में इतने संघर्ष अपने और अपनी फैमिली के लिए ही करता है और ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और कहते हैं ना ‘सेहत है तो जीवन है’।

जिंदगी और मौत
जिंदगी और मौत

खैर, इस बात से सब परिचित हैं कि एक न एक दिन सबकी मौत तय है। हर एक इंसान को इस दुनिया से एक न दिन जाना ही है। चूंकि अब मौत का जिक्र छेड़ ही दिया है तो आपको बता दें कि लाइफ में ऐसी कई बातें होती हैं जिनका सीधा कनेक्शन हमारी सेहत से जुड़ा होता है। जो शायद आगे जाकर हमारी मौत का कारण भी बन सकती है। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा हो तो इस चीजों को गंभीरता से लें क्यूंकि आगे चलकर ये बातें आपके लिए बड़ी समस्याएं खड़ी कर सकती हैं।

आइये जानते हैं कि आखिर कौन सी ऐसी बातें बन सकती हैं आपकी मौत का कारण:-

खाने की आदत

इंसान को खाने-पीने में निरंतरता बरतनी चाहिए है। अचानक बहुत ज्यादा भूख लगना या खाने का मन न करना भी खतरे की घंटी साबित हो सकता है।

दर्द और सूजन

यदि आप जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में लगातार सूजन और दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। और यदि यह एक पुरानी समस्या है तो हो सकता है कि आपकी कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट हो रही है।

टाइम और ऐज
टाइम और ऐज

सूंघने में दिक्कत होना

इंसान के सूंघने की क्षमता उसकी बहुत सी चीजों को दर्शाती है। जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती जाती है, आपके सूंघने की क्षमता कम होती जाती है। यदि आपकी उम्र कम है और आपको चीजों को स्मेल करने में दिक्कत आती है तो ये भी आपके लिए एक खतरे की चेतावनी है।

40 के बाद ऐसा होना

यदि किसी दुर्घटनावश आपके शरीर की हड्डियाँ टूट गई है तो उसमें कोई डरने वाली बात नहीं है। मगर 40 की उम्र के आसपास यदि बार-बार आपकी हड्डियों में परेशानी आ रही है तो ये एक चिंता का विषय है।

खराब नाखून

पुराने जमाने के वैध, इंसान के नाखून देखकर ही किसी भी व्यक्ति के सेहत का पता लगा लिया करते थे। यदि आपके नाखून सही शेप में नहीं हैं अर्थात खुरदुरे हैं या उनमें स्पॉट्स नजर आ रहा है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

मुंह से बदबू

मुंह की दुर्गंध से पता चलता है कि इंसान में शरीर में कोई गंभीर बीमारी होने के चांसेस हो सकते है। यदि आपके मुंह में लगातार दुर्गन्ध बनी रहती है तो ये अच्छी सेहत की निशानी नहीं है।

मनुष्य और आत्मा
मनुष्य और आत्मा

शरीर का आकार

अगर उम्र के पहले ही यदि आपका शरीर बेडोल हो चुका है तो ऐसे में आपको एक्सरसाइज का सहारा लेना चाहिए। बेडौल शरीर वाले लोगों को मौत का खतरा ज्यादा होता है।

थकान महसूस करना

हर एक इंसान को अपनी पूरी नींद लेनी चाहिए क्यूंकि यह एक अच्छी आदत होती है। 10-15 मिनट की नींद के बाद इंसान ताजगी महसूस करता है। लेकिन यदि आप ज्यादातर समय थकान महसूस करते हैं तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है।

साँस में तकलीफ होना

एक्सरसाइज करने के बाद या ज्यादा चलने के बाद आपकी साँस फूल जाती है तो ऐसा होना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

ज्यादातर बैठे रहना

यदि आपकी जॉब ऐसी है जहाँ आप ज्यादातर समय बैठे रहते हैं या जहाँ बैठे रहने का ही काम हो तो आगे चलकर ये आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।