मानसून में घूमने का मजा लेने के लिए, जरूर रखें अपने साथ यह चीज़े 

0
55
mansoon

मानसून  में बाहर जाने से पहले इन बातो पर दे ख़ास ध्यान


घूमने का सबसे अच्छा मौसम मानसून का ही माना जाता है। गर्मी के मौसम में घूमने का प्लान बनाने से गर्मी में परेशान होते है  और सर्दी के मौसम में भी ज्यादा घूमने का प्लान नहीं बनाया जा सकता है। परंतु यदि मॉनसून के मौसम में घूमने का प्लान बनाया जाए तो वह बेहद सुखद और मनोरंजक हो जाता है। यदि आप भी मानसून के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बिल्कुल भी देर ना कीजिए क्योंकि यह बहुत ही अच्छा मौसम होता है घूमने के लिए। परंतु मानसून में घूमने जाने से पहले कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको ले जाना और उनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। यदि आप घूमते समय सुखद अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्नलिखित चीजों को ले जाना बिल्कुल भी ना भूलें। आइए जान लेते हैं कौन सी है विवश में जो आपको पैकिंग के समय अपने बैग में जरूर रख लेनी चाहिए।

● रेनकोट और छतरी

मॉनसून के समय बारिश में भीगने का अपना अलग ही मजा है परंतु अपने स्वास्थ्य के साथ बिल्कुल भी रिस्क ना ले। मानसून की बारिश में घूमना और टूर पर जाना हर किसी को बेहद पसंद है परंतु यदि वह बारिश आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो तो ऐसे में आप अपने टूर पर मजा लेने से चूक सकते हैं। यदि आपके पास रेनकोट और छतरी होगी तो आप अपनी कीमती वस्तुओं जैसे मोबाइल आदि को भीगने से बचा सकते हैं और साथ ही अपनी सेहत को भी एक सकारात्मक प्रभाव दे सकते हैं। घूमने का सही मजा लेना है तो अपनी पैकिंग के साथ रेनकोट और छतरी रखना ना भूलें।

● टॉर्च

मॉनसून के सुहावने मौसम में लाइट को लेकर दिक्कत रहती है। अब ऐसे में यदि आप किसी हिल स्टेशन पर टूर के लिए गए हैं और वहां पर लाइट की किसी भी प्रकार से दिक्कत होती है ऐसे में टॉर्च आपके बहुत काम आता है। अपनी पैकिंग के साथ टॉर्च रखना आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योंकि टूर के समय पर यह टॉर्च आपके बहुत काम आती है।

● शॉर्ट्स या फिर एंकल लेंथ पैंट

मानसून के समय पल भर में बारिश आती जाती रहती है ऐसे में यदि आप फुल लेंथ पेंट पहनते हैं तो वह नीचे से गंदी हो जाती है। यदि आपके कपड़े गंदे हो जाते हैं तो घूमने फिरने के दौरान बार-बार कपड़े बदलने से आपको परेशानी हो सकती है और आप अपनी ट्रिप पर बार-बार कपड़े बदलने में ही लगे रहते हैं। ऐसे में यदि आप के बैग में शॉर्ट्स या फिर एंकल लेंथ पैंट उपलब्ध है तो आप उन्हें पहनकर अपने घूमने का पूरा मजा आराम से ले सकते हैं। क्योंकि वह जल्दी से गंदी नहीं होती हैं और आसानी से बदली भी जा सकती हैं। घूमने का भरपूर मजा लेने के लिए आपको एक्स्ट्रा कपड़े और शॉर्ट्स रखने पर आवश्यक है।

● स्लिपर्स या क्लॉग्स

यदि आप मॉनसून में घूमने का पूरा मजा लेना चाहते हैं तो अपनी पैकिंग के साथ स्लिपर्स या क्लॉग्स लेना ना भूलें। स्लिपर्स या क्लॉग्स जैसी चीजें बारिश के मौसम में घूमने में बहुत मददगार होती हैं। जूते पहनकर आप आराम से बारिश के मौसम में घूम नहीं सकते हैं क्योंकि जूते बार-बार जल्दी हो जाते हैं और चिप चिप करने लगते हैं। परंतु यदि आपके पास स्लिपर्स या क्लॉग्स उपलब्ध है तो आप आसानी से इधर-उधर घूम सकते हैं और अपनी ट्रिप का पूरा मजा ले सकते हैं।

मॉनसून में घूमने का पूरा आनंद उठाने के लिए अपनी पैकिंग के साथ यदि इन चीजों को भी सम्मिलित करते हैं तो आप अपनी किसी भी टूर पर परेशान नहीं होंगे और आसानी से पूरा वह भरपूर आनंद उठा पाएंगे।

Read More:- #faceApp: सोशल मीडिया पर छाया बूढ़ा होने का “Craze”

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com