बदलते मौसम में कैसे रखे ख्याल

0
780

सर्द- गर्म के मौसम में ख्याल रखना है ज़रूरी


ज्यादातर दिसम्बर में सर्दीया बढ़ने लगती है लेकिन फिर वही फरवरी आने तक मौसम बदलने लग जाता है. जिससे आपकी तबीयत ख़राब होने लगती है. आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता. इसकी वजह है सर्द गर्म, ऐसे में सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा की बदलते मौसम में अपना रहन-सहन कैसे रखना चाहिए।

अब सर्दिय तो जाने वाली है और गर्मियां आनी वाली है. जिसके कारण कभी मौसम सर्दी का हो जाता है, कभी गर्मी का जिससे जुखाम, खासी होने का डर रहता है. इसलिए अपने खान-पान पर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा. इस बदलते मौसम में अभी ठंडी चीज़े ना खाए क्यूंकि सर्द-बुखार होने का डर रहता है.

woman-with-winter-skin-in-snow

सबसे ख़ास बात ये भी है की सर्दी हलकी गयी नहीं की मौसम जाते ही सभी छोटे कपडे पहनने लग जाते है लेकिन बदलते मौसम में ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करने पर आप बीमार पड़ सकते है। इसलिए इस मौसम में फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें। ऐसे में अपने आसपास सफाई रखे।

बदलते मौसम से खुद को कैसे बचाए :

  1. आप हर सुबह ग्रीन टी पीये. ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ग्रीन टी को बनाते वक्त आप इसमें तुलसी, छोटी इलायची आदि डाल सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी बनाने के लिए चाय की हरी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. आप सर्द जुखाम से बचने के लिए मुंग की दाल का सूप भी पी सकते है
  3. आप को बाहर के खाना- खाने की आदत है तो उससे कम करे क्यूंकि ये ऐसा मुसम है जिसमे आपको वायरल इन्फेक्शन होने का डर रहता है साथ ही फ़ूड प्वायजनिंग होने का डर रहता है तो इस लिए बदलते मौसम का बाहर का बिलकुल भी ना खाए
  4. ताला खाना अभी बिलकुल ना खाए
  5. फूल सील्वेस के कपड़े पहने
  6. इस मौसम में ठंडा पानी ज्यादा ना पीये जितना हो सके पुरे दिन में गर्म या गुनगुना पानी पीये.

बदलते मौसम में इन सभी बातो का ख्याल जरुर रखे

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments