जाने क्यों होते है हमारे चेहरे पर पिम्पल्स

0
50

घरेलु उपचार दूर रखेंगे आपके चेहरे से पिम्पल


चेहरे पर पिंपल होना आम बात है. लेकिन चेहरे पर हमेशा पिंपल का बना रहना या दाग धब्बो का न जाना ये कोई आम बात नहीं है. आजकल के युवा कील मुहासे से काफी परेशान  रहते है. इनसे छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास करते है. कील मुहासे का होना वो अवस्था है जिसमे काले और लाल रंग के दाने हो जाते है और जब इन्हे दबाया जाता है तो इसमें से सफ़ेद प्रकार का कुछ निकलता है. इन्हे दबाना बिल्कुल ठीक नहीं होता क्योकि चेहरे पर से दाग धब्बे हटना और  भी  कठिन हो जाता है. कई बार हम पिंपल होने का दोष अपनी डाइट को भो देते है. तो चलिए जानते है की क्या है वो  कारण जिनकी वजह से  पिंपल होने का खतरा बढ़ जाता है.

पिंपल होने के कारण –

प्रदूषण –

पिंपल होने की वजह वायु प्रदूषण और धूल मिट्टी का होना है जिसकी वजह से चेहरे पर धूल मिट्टी जम जाती है. ऐसे में ज़रूरी है की जब भी आप घर से  बाहर निकलते है तो अपने आप को पुरी तरह से ढक कर बाहर निकले. और नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करे.

कॉफ़ी का सेवन न करे – 

आपको शायद पता न हो लेकिन ज़्यादा कॉफ़ी और चाय का सेवन करने से भी मुहासे हो जाते है।  इनका ज़्यादा सेवन करने से शरीर में sebum बनता है जो बाद में पिंपल होने का कारण बनता है.

मोबीलेफ़ोन – 

क्या आप काफी समय तक फोन पर लगे रहते है ? आपको हम बता दे की ज़्यादा समय तक फोन पर लगे रहने से आपको पिंपल भो हो सकते है. ज़्यादा समय तक फोन कान के साथ चिपकाए रखने से तेल निकलता है जो आपके फोन के बैक्टीरिया के संपर्क में आता है. इसलिए जब भी आप फोन का इस्तेमाल  करते है तो अपने मुँह को अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

हाथो से चेहरे को साफ़ करना –

हाथो से चेहरे को साफ़ आज की तारीख में हर कोई व्यक्ति करता है. जब भी हम कोई भी काम करके आते  है तो हमारे हाथ गंदे और कीटाणुओं से भरे होते है. जब भी हम अपनी हथेलियों को रखते है तो कीटाणुओं का संपर्क सीधा स्किन पोर्स से होता है. जिसके कारण पिंपल जैसी समस्या पैदा होती है.

टूथपेस्ट –     

आपको ये जानकर हैरानीं होगी की एक नार्मल टूथपेस्ट आपके पिंपल होने का कारण बन सकता है. जब आप ब्रश करते है तब आपके मुँह से उस वक्त झाग निकलता है. कई पेस्ट में फलोराइड होता है जो एक्ने  यानि की पिंपल को जन्म देता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com