घर बैठे पाए चेहरे पर सुन्दर निखार

0
28

जाने घर में कैसे बनाये ब्लीच


गर्मी की कड़कती धूप में टैनिंग का होना आवशयक है . ऐसे में कई लोग टैनिंग को हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते है. लेकिन कई बार ब्लीच एलर्जी कर देती है. जिसके कारण कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है. इसलिए जितना हो सकता है घर पर तैयार की गयी चीज़ो का ही इस्तेमाल करे.

बाज़ार में अच्छी क्वालिटी की ब्लीच क़ाफी महंगी होती है जिसका उपयोग हर कोई नहीं कर सकता . कई बार तो हम विज्ञापनों के चक्कर में फंस जाते है और ऐसे चीज़ो को इस्तेमाल करते है जो आगे चलकर नुक्सान देती है. कई ब्लीच में काफी ज़्यादा केमिकल्स का उपयोग किया जाता है जो एलर्जी कर देता है. ऐसे में हम आपको बताते है की कैसे आप  घर पर रह कर ही होम मेड ब्लीच तैयार कर सकते है.

ब्लीच तैयार करने के उपाय –

नेचुरल ब्लीच के लिए- दही –

दही को नहाने जाने से पहले अच्छी तरह मुँह और गर्दन पर रगड़ ले. इससे आपकी डेड स्किन गायब होने के साथ- साथ आपकी स्किन की गंदगी भी दूर भाग जायेगी.

पपीता भी है लाभदायक –

थोड़े से पके पपीते को मिलाकर दूध में अच्छी तरह मिला ले. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले .लगाने के 10 – 12 मिनट बाद अच्छे से धो ले.

आलू भगायेगा  टैनिंग –

एक कच्चा आलू घिसकर उसमे गुलाब जल की कुछ बुँदे मिलाये. फिर 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो ले. ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल दूर भाग जायेंगे.

खीरा और एलोवीरा करे इस्तेमाल –

खीरे और एलोवीरा को मिक्स करके 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखे. ऐसे में आपकी स्किन फ्रेश होकर और निखर  जायेगी.

ओटमील का पाउडर करे ट्राई

ओटमील का पाउडर बनाइये और उनके अंदर टमाटर को मिलाइये. टमाटर ब्लीच के रूप में कार्य करता और ओटमील स्क्रब की तरह काम करता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments