बिना श्रेणी

गर्मी में ऐसे करे अपनी आँखों का बचाव: यहां जाने घेरलू उपाय

गर्मी के मौसम मे कैसे रखे आँखों का ख्याल


हमारी आंखे काफी अनमोल होती है उनका ध्यान रखना हमारे लिए काफी मह्त्वपूर्ण होता है. ऐसे में अपने  स्वास्थ्य से जुडी चीज़ो का ध्यान रखने के ज़िम्मेदारी और भी बढ़ जातीहै. गर्मी आते ही हमे पसीना आना भी शुरू हो जाता  है. जिसके कारण हमे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. गर्मी की बात करे तो सबसे नाज़ुक अंग होता है हमारी आंखे. गर्मी के मौसम में पसीना आँखों में जाने से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में हमे गर्मी और धूल मिट्टी से अपने आप को बचा कर रखना चाहिए.

गर्मी में ऐसे दूर भगाये एलर्जी 

1.आँखों में पानी और इचिंग 

आँखों में पानी या इचिंग का अहसास हो तो आँखों को बिल्कुल भी न मले और उसे तुरंत ही ठंडे पानी से अच्छी
तरह से धो ले . यदि उसके बाद भी आँखों को आराम नहीं मिलता तो बिना कोई देरी किये आँखों  के विशेषज्ञ  के पास ले जाए  और इलाज़  कराये  .

2.घर से बाहर निकलते समय धूप का ,चश्मा ज़रूर पहने 

गर्मी के मौसम में अपनी आँखों को अच्छी तरह ठंडे पानी से धोये.
आँखों में खुजली होने पर ज़्यादा मले नहीं. ज़्यादा मलने के कारण लाल होने का खतरा बना रहता है.

3.आँखों को आराम देने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते है
आँखों को ठंडक देने के लिए आप खीरे का इस्तमाल कर सकते है. उस बारीक काट ले और आँखों पर लगा कर ३० घंटा छोड़ दे. इसे आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी.


4 आँखों में पानी और इचिंग – अच्छे से आँखों को धोए 

आँखों में पानी या इचिंग का अहसास हो तो आँखों को बिल्कुल भी न मिले और  उसे तुरंत ही ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो ले. यदि उसके बाद भी आँखों को आराम नहीं मिलता तो बिना कोई देरी किये आँखों के विशेषज्ञ के पास ले जाए और इलाज़ कराये  .

5 . घर से बाहर निकलते समय धूप का ,चश्मा ज़रूर पहने 

गर्मियों के मौसम में लोग तैराकी ज़्यादा करना पसंद करते है. ऐसे में अच्छी फिटिंग के गोगल का इस्तेमाल करे जिसके कारण पानी के अंदर मिला हुआ क्लोरीन आपकी आँखों केअंदर नहीं जाएगा.

6. खानपान का ध्यान रखे 

इस मौसम में ज़्यादा मिर्च मसालों का सेवन न करे. हरी सब्जिया तथा पानी की मात्रा बढ़ाये. ऐसा करने से आपकी आँखे भी सही  और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा. खानपान के अलावा 8 घंटे की पूर्ण नींद ले. साथ ही साथ व्यायाम करे.
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com
Back to top button